CORONA UPDATED : कोरोना को लेकर सरकार ने जारी किया व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन नंबर - देखे नम्बर।

न्यूज़ रूम : दुनिया भर में कोरोना वायरस से फैल रही महामारी से बचाव हेतु अभियान में सोशल मीडिया भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।हाल ही में ट्वीटर ने कोरोना वायरस से जुड़ी गलत खबरों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की ।इसके अलावे फेसबुक ने भी गलत विज्ञापनों को अपनी साइट से हटा दिया।ऐसे में अब सरकार भी सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो को जागरूक कर रही है।सरकार ने लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप पर कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर जारी किया है।mygovindia के आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर दी गई जानकारी के अनुसार सरकार ने Whatsapp हेल्पलाइन नंबर 9013151515 जारी किया है। यह हेल्पलाइन नंबर आपको Coronoavirus से जुड़ी सारी जानकारी मुहैया कराएगा। ट्वीटर पर जारी किए गए पोस्टर में सरकार ने लोगो से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस की वजह से पैनिक होने की जरूरत नहीं है। इससे लड़ने में सरकार का साथ दें। आइए जानते है कोरोना वायरस को लेकर जारी किए गए Whatsapp हेल्पलाइन नंबर को कैसे उपयोग करें?


Whatsapp हेल्पलाइन नंबर 9013151515 का उपयोग करने के लिए आपको नंबर सेव करने के बाद केवल इस नंबर पर Hi लिखकर मैसेज करना है। इसके बाद आपके पास तुरंत एक मैसेज आएगा। जिसमें आपको A, B, C, D का ऑप्शन मिलेगा। इनमें किसी एक को टाइप करें और सेंड कर दें। इसके बाद आपको Coronoavirus से जुड़ी महत्वूपर्ण जानकारियां प्राप्त होंगी।



उदाहरण के तौर पर अगर आप A टाइप करके भेजते हैं तो इसमें आपको इस वायर के लक्षण से जुड़ी जानकारी मुहैया कराई जाएगी। बता दें कि सरकार ने केवल Whatsapp हेल्पलाइन नंबर ही नहीं बल्कि कोरोना वायरस के लिए देशभर में टोल फ्री नंबर 1075 भी जारी किया है। इसके अलावा नेशनल हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 भी जारी किया गया है। वहीं सरकार ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक हेल्पलाइन जीमेल आईडी की भी सुविधा पेश की है। अगर आप कोरोना वायरस से जुड़ी कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ncov.2019@gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments