सुपौल: टीएलएम सह विज्ञान प्रदर्शनी मेला में बच्चों ने दिखाये जलवा

सुपौल : विभागीय निर्देश के आलोक में प्रखण्ड स्तरीय टीएलइ टीएलएम मेला सह विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन छातापुर बीआरसी प्रागंण स्थित मध्य विद्यालय छातापुर में संपन्न हुई। विभिन्न संकुलों से चयनित छात्र-छात्राओं ने अपने कोशल का प्रयोग कर विज्ञान से संबंधित विभिन्न टीएलएम का निर्माण कर मेले में  प्रदर्शित किये। मध्य विद्यालय भीमपुर के सत्यम कुमार ने विभिन्न प्रतिभागियों को पछा़डते हुए प्रथम पुरस्कार पर कब्जा जमाया।वही मध्य विद्यालय चुन्नी के छात्र केशव कुमार ने जल जीवन हरियाली को प्रदर्शित करते हुए द्वितीय पुरस्कार पर बाजी मारी।मध्य विद्यालय मधुबनी पूर्वोत्तर के छात्र अमित कुमार ने कई प्रकार के मिशनरी मॉडल बनाकर प्रदर्शित कर तृतीय पुरस्कार हासिल किया।
इससे पहले बीआरपी द्वय देवनारायण मंडल व संतोष कुमार ठाकुर ने दीप प्रज्ज्वलित कर इस प्रदर्शनी मेला की शुरुआत की। बीआरपी श्री मंडल ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि टीचर लर्निंग मेटेरियल की सहायता से नरकंकाल, ग्रहों की जानकारी,जल जीवन हरियाली आदि का कार्डबोर्ड की सहायता से जो निर्माण किया है वह काबिलेतारीफ है।बच्चे में असीम प्रतिभाएँ होती है।उसे सरजमीं पर उतारने की आवश्यकता है।बीआरपी श्री ठाकुर ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम होने से बच्चों में मानसिक विकास होता है व सृजनशीलता की वृद्धि होती है।नए-नए तकनीकों की जानकारी के साथ प्रतिस्पर्धा की भावना भी जागृत होती है।
इस अवसर पर संकुल मध्य विद्यालय बलुआ बाजार के समन्वयक रमेश प्रसाद सिंह, मध्य विद्यालय रामपुर के समन्वयक मिथिलेश कुमार मधुकर, मध्य विद्यालय गिरधरपट्टी के समन्वयक शंकर कुमार सुमन,मध्य विद्यालय महद्दीपुर के समन्वयक चंदन कुमार,मध्य विद्यालय जीवछपुर के समन्वयक राजेश कुमार मुखिया,मध्य विद्यालय छातापुर के समन्वयक डॉ श्याम सुंदर शर्मा,मध्य विद्यालय कटहरा के समन्वयक हरि प्रसाद,शिक्षक पियूष कुमार पिंकू, दिनेश कुमार दिनकर, गौरीशंकर,संतोष कुमार भगत आदि ने भी उपस्थित छात्रों को बेहतर प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किये। प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार के अलावे प्रदर्शनी मेला में शामिल अन्य छात्रों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। यहां बता दे कि चयनित छात्रों का प्रदर्शन मेला अगले सप्ताह जिला मुख्यालय में प्रस्तावित है।

Post a Comment

0 Comments